post authorEditor 2/1/2024 5:59:22 PM (38) (3483)

हॉकी इंडिया ने एफआईएच प्रो लीग के लिए 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम घोषित की

Ranchi Express



नई दिल्ली, 1 फ़रवरी । हॉकी इंडिया ने गुरुवार को एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के भुवनेश्वर और राउरकेला चरण के लिए 24 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की है।

भुवनेश्वर चरण 10 फरवरी को शुरू होगा और 16 फरवरी को समाप्त होगा जबकि राउरकेला चरण 19 फरवरी को शुरू होगा और 25 फरवरी को समाप्त होगा।

भारत 10 फरवरी को स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए, दोनों चरणों में आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो-दो बार खेलेगा।

टीम की कमान अपने ड्रैग-फ्लिकिंग कौशल के लिए जाने जाने वाले हरमनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि मिडफील्डर हार्दिक सिंह उप-कप्तान होंगे।

टीम चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, "हमने सावधानीपूर्वक एक अच्छी तरह से संतुलित टीम का चयन किया है, जिसमें युवाओं के जोश के साथ अनुभवी विशेषज्ञता का मिश्रण है। हमारा लक्ष्य उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम एक एकजुट इकाई बनाना है।"

उन्होंने कहा, "एफआईएच प्रो लीग हमारी रणनीतियों को निखारने और शीर्ष स्तरीय विरोधियों के खिलाफ हमारे कौशल को मापने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में कार्य करता है। लीग का महत्व सर्वोपरि है, जिसमें चैंपियन एफआईएच हॉकी विश्व कप 2026 में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा,"इसके अतिरिक्त, यह पेरिस ओलंपिक के लिए हमारी तैयारियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए, सुधार के लिए क्षेत्रों को इंगित करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करता है। हमारा मानना है कि यह प्रतियोगिता हमारे प्रदर्शन को ऊंचा करेगा और हमें आत्मविश्वास के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगा।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक


डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुमित, संजय, जुगराज सिंह, विष्णुकांत सिंह।

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल, नीलकंठ शर्मा, रबीचंद्र मोइरंगथेम।

फॉरवर्ड: ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, आकाशदीप सिंह, अरजीत सिंह हुंदल।

You might also like!

Leave a Comment