post authorEditor 2/9/2024 9:44:19 AM (38) (3483)

सुनामी प्रभावित जापान के फुकुशिमा न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट से रेडियो एक्टिव पानी का रिसाव

Ranchi Express


टोक्यो, 9 फरवरी  जापान के सुनामी प्रभावित फुकुशिमा-दाइची फुकुशिमा न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट से रेडियो एक्टिव पानी का रिसाव हो रहा है। हालांकि इससे किसी के हताहत नहीं हुआ है। यह जानकारी प्लांट के अधिकारियों ने दी। रेडिएशन (विकिरण) की निगरानी से पता चला कि इस रिसाव का बाहरी वातावरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

संयंत्र का संचालन करने वाली ‘टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स’ ने बताया कि दूषित पानी से मुख्य रूप से सीजियम और स्ट्रोंशियम को हटाने के लिए डिजाइन की गई शोधन मशीन ‘सेरी’ में वाल्व की जांच के दौरान बुधवार सुबह एक कर्मचारी को इस रिसाव का पता चला। इसने कहा कि मशीन को रखरखाव कार्य के लिए बंद रखा गया है। कंपनी ने कहा कि लगभग 5.5 मीट्रिक टन रेडियोधर्मी पानी का रिसाव हुआ है, लेकिन रेडियोधर्मी पानी संयंत्र परिसर से बाहर नहीं निकल सका है। इसने कहा कि रिसाव हुआ पानी कानूनी तौर पर छोड़े जाने योग्य सीमा से 10 गुना अधिक रेडियोधर्मी था।

कंपनी के प्रवक्ता केनिचि तकाहरा ने कहा कि रिसाव हुए पानी को पूरी तरह साफ किया गया है और इसके संपर्क में आई मिट्टी को भी हटाया जा रहा है। यह स्पष्ट नहीं है कि मशीन में रिसाव कब शुरू हुआ, लेकिन कंपनी ने कहा कि मंगलवार को निरीक्षण में कोई समस्या नहीं पाई गई थी।

You might also like!

Leave a Comment