post authorEditor 2/10/2024 4:33:32 PM (38) (3483)

पाकिस्तान के आम चुनाव में पीटीआई समर्थित 92 उम्मीदवार जीते, नवाज की पार्टी को 71 सीटें

Ranchi Express

इस्लामाबाद, 10 फरवरी  पाकिस्तान की अवाम ने आम चुनाव में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर भरपूर प्यार लुटाया है। अब तक 253 सीटों का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। इनमें से खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए इंसाफ समर्थित 92 निर्दलीय चुनाव जीतकर सबसे आगे हैं।

डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) पार्टी को 71 सीटें मिली हैं। अब मात्र 12 सीटों का रिजल्ट आना बाकी है। मुल्क में नेशनल असेंबली की 336 सीटों में से 266 पर मतदान कराया जाता है। बाजौर के हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को मात्र 54 सीटें मिली हैं। जेयूआईएफ को तीन और अन्य के खाते में 33 सीटें गई हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। इस वजह से 71 वर्षीय खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी को चुनाव चिह्न क्रिकेट का ‘बल्ला’ से वंचित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा था। मतगणना के नतीजों से अब यह साफ हो गया है कि नई सरकार बनाने के लिए जरूरी 133 सीट किसी के पास नहीं हैं। जोड़तोड़ से ही नई सरकार का गठन होगा।


You might also like!

Leave a Comment